अब लोगों को बाजार से कम भाव पर मिलेंगी उपभोग की वस्तुएं

0
4

फरुखनगर में हर हित स्टोर का उद्धाटन करने के बाद उसमें रखे सामान को देखते हुए मुख्यमंत्री मनोहरला?
– फोटो : Gurgaon

ख़बर सुनें

गुरुग्राम। प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में अब लोगों को घर के नजदीक ही शुद्ध, सर्टिफाइड व गुणवत्तापरक घरेलू सामान घर के नजदीक ही मिलेगा। रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम से प्रदेश के 71 स्थानों पर एक साथ ‘हर हित स्टोर’ का लोकार्पण किया। साथ ही भविष्य में इस प्रकार के पांच हजार स्टोर खोलने की तैयारियों के बारे में भी आश्वस्त किया।

विज्ञापन

इन स्टोर पर 60 कंपनियों के घरेलू उपयोग के 550 शुद्ध, सर्टिफाइड व गुणवत्तापरक उत्पाद उपलब्ध करवाए होंगे जो उपभोक्ताओं को बाजार भाव से सस्ते दामों पर मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2025 तक प्रदेश के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा है और स्व: रोजगार के आयाम खड़े करके हम इस लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने फर्रूखनगर कस्बा में एक हर हित स्टोर का मौके पर जाकर उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ही उस स्टोर के पहले ग्राहक बने। उन्होंने बाकायदा स्टोर से सामान खरीदा तथा उसका बिल भी लिया। उन्होंने स्टोर संचालक नवीन को यह नया कार्य शुरू करने के लिए बधाई भी दी और कहा कि वे अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। तत्पश्चात मुख्यमंत्री ने सुल्तानपुर के रोजी पेलिकन टूरिस्ट कॉम्पलेक्स से वर्चुअल 70 हर हित स्टोर का लोकार्पण किया।
2025 तक हर परिवार को देंगे रोजगार

अपने संदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरहित स्टोर से युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। वर्ष 2025 तक प्रदेश के हर परिवार में कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है। जल्द ही प्रदेश में वीटा के बूथ भी खोले जाएंगे। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हर परिवार का लेखा जोखा तैयार किया गया है। उसी आधार पर परिवारों को चिन्ह्ति करके उनके लिए योजनाएं शुरू की गई हैं। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना बनाई गई है।

आने वाले एक वर्ष में दो लाख परिवारों को रोजगार से जोड़ने की योजना है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में तीन हजार आबादी पर तथा शहरी क्षेत्र में 10 हजार आबादी पर इस प्रकार का एक स्टोर खोला जाएगा। इन स्टोरों से लोगों को प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से लाभ मिलेगा। एमएसएमई, लघु औद्योगिक इकाइयों तथा सहकारी क्षेत्र की ईकाइयों के अलावा महिलाओं के सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा तैयार गुणवत्ता के उत्पाद यहां पर बाजार से कम भाव पर मिलेंगे। सारे सामान की बिक्री कम्प्यूटरीकृत प्रणाली से होगी।

प्रदेश के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए सरकार ने देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय हरियाणा में पलवल जिला के दुधोला गांव में खोला है। कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने आशा जताई कि भविष्य में हरहित स्टोर की भी बड़ी कंपनियों की तरह ब्रांड वेल्यु बने और यह स्टोर चेन लोगों में लोकप्रिय हो। हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के चेयरमैन तथा बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने की अनोखी पहल की है।

Credit Source – https://www.amarujala.com/delhi-ncr/gurgaon/now-people-will-get-consumption-items-at-a-lower-price-than-the-market-gurgaon-news-noi6109196194?utm_source=rssfeed&utm_medium=Referral&utm_campaign=rssfeed

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.