कोरोनाः हरियाणा में मुंह ढके बगैर बाहर निकलने पर होगा चालान, गृहमंत्री ने पुलिस को दिए आदेश

0
81
कोरोनाः-हरियाणा-में-मुंह-ढके-बगैर-बाहर-निकलने-पर-होगा-चालान,-गृहमंत्री-ने-पुलिस-को-दिए-आदेश

By Amar Ujala – कोरोनाः हरियाणा में मुंह ढके बगैर बाहर निकलने पर होगा चालान, गृहमंत्री ने पुलिस को दिए आदेश

अमर उजाला, चंडीगढ़
Updated Mon, 13 Apr 2020 10:57 AM IST

फेस मास्क
– फोटो : सांकेतिक तस्वीर

हरियाणा में अब मुंह ढके बगैर घर से बाहर निकलने पर पुलिस तत्काल कार्रवाई करते हुए चालान करेगी। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने इस संबंध में पुलिस को आदेश जारी कर दिए हैं। आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत यह कार्रवाई होगी।

विज ने कहा कि कोई भी व्यक्ति चाहे मास्क से मुंह ढके, या फिर चुनरी, तौलिये, गमछे, परने का इस्तेमाल करे। अगर बिना मुंह ढके पकड़ा गया तो चालान के साथ ही केस भी दर्ज होगा। प्रदेश वासियों को बीमारी से बचाने के लिए इस नियम को सख्ती के साथ लागू किया जाएगा। कोरोना संक्रमित मरीजों से जुड़े हुए इलाकों को कैंटोनमेंट घोषित कर रखा है। मंत्री अनिल विज ने कहा कि 261 क्षेत्रों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। पुलिस का कड़ा पहरा है। सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही हैं। मरीजों से जुड़े लोगों को क्वारंटीन किया गया है।

लोगों को मास्क उपलब्ध करवाने के लिए तकनीकी कमेटियां गठित
वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पर्याप्त मात्रा में मास्क उपलब्ध करवाने के लिए विशेषज्ञों की तकनीकी कमेटियां गठित की हैं। ये मास्क बनाने वाले मैन्यूफेक्चरर्स के साथ-साथ दिल्ली व अन्य राज्यों के कपड़ा बाजारों का दौरा करेंगी। मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक में इसकी जानकारी दी गई।

मुख्य सचिव ने बताया कि आमतौर पर तीन तरह के मास्क के उपयोग का प्रचलन है। रोगियों को सीधा चेक करने वाले डॉक्टर एन-95 मास्क का उपयोग करते हैं, दूसरा तीन स्तह वाला मास्क वाला, जिसमें एक फिल्टर भी होता है, तीसरे प्रकार का मास्क सामान्य तरह का होता है, जिसे लोग घरेलू कार्य में भी उपयोग करते है। सभी प्रकार के मास्क सूती या खादी के कपड़े से बनाए जाते हैं।
मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग अपने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में छात्रों से मास्क तैयार करवाएं।

कारागार में बंदियों से और मैन्यूफेक्चरर्स से अधिक से अधिक मास्क कम अवधि में तैयार कराने का काम करें। कम से कम कीमत पर बेहतर गुणवत्ता वाले सूती कपड़े के मास्क उपलब्ध हों इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के निदेशक डॉ. साकेत कुमार ने मुख्य सचिव को बताया कि केंद्र सरकार के तकनीकी शिक्षा विभाग के वैज्ञानिकों ने मास्क के मानदंडों को लेकर 30 मार्च 2020 को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। उनके अनुसार ही मास्क तैयार करवाए जाएंगे।
 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

For more details, please visit https://www.amarujala.com/haryana/panchkula/challan-will-be-on-exit-without-covering-your-face-in-haryana-home-minister-anil-vij-ordered-the-police-panchkula-news-pkl372182746?utm_source=rssfeed&utm_medium=Referral&utm_campaign=rssfeed

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.