तेज धूप से कमजोर हुआ प्रदूषण का स्तर

0
1

ख़बर सुनें

गुरुग्राम। शहर की वायु गुणवत्ता में एक दिन पहले के मुकाबले शुक्रवार को कुछ सुधार हुआ लेकिन समग्र तौर पर यह चिंताजनक बनी हुई है। एक दिन पहले गुुरुग्राम का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 215 था जो शुक्रवार को कम होकर 164 पर रहा। वहीं, मानेसर का एक्यूआई भी 164 दर्ज किया गया जबकि पड़ोसी शहर फरीदाबाद में 183 रहा।

विज्ञापन

दिन में तेज धूप के कारण शुक्रवार को प्रदूषण में कमी आई। सेक्टर-51 इलाके में प्रदूषण सबसे ज्यादा रहा और यहां पर एक्यूआई सर्वाधिक 226 एसपीएम दर्ज किया गया। वहीं, प्रदूषण के मामले में टेरी ग्राम की स्थिति भी खराब रही और यहां पर एक्यूआई 209 दर्ज किया गया। वन्य क्षेत्र ग्वाल पहाड़ी में एक्यूआई 127 रहा तो वहीं बड़ी राहत की बात यह रही कि शहर की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को संतोषजनक स्थिति में पहुंच गई और यहां पर एक्यूआई 97 एसपीएम पर दर्ज किया गया।
हालांकि, मौसम विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। ऐसे में आगामी दिनों में धुंध का असर बढ़ सकता है। पिछले एक सप्ताह के दौरान अधिकतम तापमान में 2 व न्यूनतम तापमान में 7 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है।

Credit Source – https://www.amarujala.com/delhi-ncr/gurgaon/pollution-level-weakened-by-strong-sunlight-gurgaon-news-noi6118306129?utm_source=rssfeed&utm_medium=Referral&utm_campaign=rssfeed

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.