लॉकडाउन के बीच आज से शुरु होगी सरसों की खरीद, मंडियों में तैयारी पूरी

0
87
लॉकडाउन-के-बीच-आज-से-शुरु-होगी-सरसों-की-खरीद,-मंडियों-में-तैयारी-पूरी

By Amar Ujala – लॉकडाउन के बीच आज से शुरु होगी सरसों की खरीद, मंडियों में तैयारी पूरी
गुरुग्राम। देशभर में कोरोना के मद्देनजर हुए लॉकडाउन के बीच गुरुग्राम जिले में बुधवार से सरसों की खरीद शुरू होगी। जिले की फर्रुखनगर, जाटोली व सोहना मंडियों में सरसों खरीदने की तैयारी पूरी हो चुकी है। खास तौर पर लॉकडाउन का पालन कराने के लिए कदम उठाए गए हैं। प्रशासन ने तीनों मंडियों के तहत आने वाले गांवों के किसानों को सरसों की खरीद का कार्यक्रम भेज दिया गया है।

गुरुग्राम जिला के उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि किसानों को सरसों व गेहूं की खरीद के लिए ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार कूपन दिए गए हैं। इस प्रक्रिया के कारण किसान एक साथ अपनी उपज मंडियों में नहीं लेकर आ सकेंगे। वह निर्धारित तिथि के अनुसार ही क्रमवार अपनी उपज मंडियों में लेकर आएंगे। राज्य सरकार ने सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 4425 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मंडियों में सरसों की फसल लाने वाले किसानों की संख्या निर्धारित की गई है। इसके अलावा मंडी में केवल वही किसान आ सकेगा जिसने फसल बेचनी है। एक किसान से एक दिन में 40 क्विंटल सरसों की ही खरीद की जाएगी। जिले में लगभग 14500 हेक्टेयर भूमि पर सरसों की खेती की गई है। ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर जिले के 13,428 किसानों ने सरसों की फसल के लिए अपना रजिस्ट्रेशन किया है। जिला में 20 अप्रैल से किसानों की गेहूं की फसल खरीदने की शुरूआत होगी। गेहूं की खरीद फर्रुखनगर, हेली मंडी ,सोहना, खोड़ व गुरुग्राम मंडी में की जाएगी।

For more details, please visit https://www.amarujala.com/delhi-ncr/gurgaon/mustard-sell-starts-today-amid-lockdown-gurgaon-news-noi504856924?utm_source=rssfeed&utm_medium=Referral&utm_campaign=rssfeed

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.