Gurugram News: जयकारों से गूंज रहा शीतला माता का मंदिर, बच्चों का मुंडन कराने पहुंच रहे श्रद्धालु

0
0

शनिवार को सफेद फूलों से सजाया गया माता का दरबार, सुदर्शन माता मंदिर के बाहर सजीं हैं दुकानें
संवाद न्यूज एजेंसी

गुरुग्राम। नवरात्र के पांचवें दिन स्कंद माता की पूजा की गई। शीतला माता के मंदिर में दिल्ली एनसीआर और ग्रामीण हरियाणा के परिवार मुंडन के लिए पहुंच रहे हैं। ग्रामीण परिवार देर रात माता के जयकारे लगाते हुए यहां पहुंच रहे हैं। शनिवार को माता का शृंगार सफेद फूलों से किया गया। मंदिर के अधिकारी यज्ञ दत्त शर्मा ने बताया कि चैत्र मेले में सबसे ज्यादा श्रद्धालु शनिवार की रात से मंगलवार की सुबह तक आएंगे। मंदिर प्रशासन ने भक्तों के लिए दर्शन, सुरक्षा आदि की व्यवस्था की है।

मेले में सिंदूर, चूड़ी, शीतला माता की फोटो, खिलौने आदि खूब बिक रहे हैं। मंदिर परिसर में लोग भजन कीर्तन में जुटे हैं। सुदर्शन माता मंदिर के बाहर पूजन सामग्री की दुकानें सजी हैं। चिंतपूर्णी माता के मंदिर के पास फूलों का बाजार सजा है। श्रद्धालु पूजन के लिए फूलों के साथ माता की चुन्नी, पूजन सामग्री, खिलौने आदि की खरीदारी करते हैं। माता के दरबार से शृंगार का सामान ले जाना शुभ माना जाता है।

पालम विहार स्थित नंदा देवी मंदिर के पुजारी नारायण दत्त बलोदी ने बताया कि मंदिर में 16 अप्रैल तक रोजाना सुबह 7.30 बजे देवी पूजन चल रहा है। 16 अप्रैल को रात्रि आठ बजे अष्टमी पूजन किया जाएगा। 17 अप्रैल को सुबह नौ बजे पूजन और दस बजे हवन और आरती होगी। 11.30 बजे से 2.30 बजे तक भंडारा होगा।

शक्तिपीठ मंदिर में जरूरतमंद बच्चों को कराई जाती है पढ़ाई
सेक्टर 41 स्थित शक्तिपीठ मंदिर साउथ सिटी वन, सेक्टर 30, 31, जलवायु विहार, वर्ल्ड स्पा, यूनिवर्ल्ड गार्डन आदि सोसाइटियों के लोगों के लिए आस्था का केंद्र बना हुआ है। मंदिर को बहुत ही खूबसूरत तरीके सजाया गया है। अष्टमी और नवमी को यहां विशेष पूजा, कंजिका पूजन होगा। वर्ष 2003 में बने इस मंदिर में कक्षा पांच तक बच्चों के लिए एक स्कूल चलता है। मुंजाल चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से चलने वाले इस स्कूल के बच्चों को ड्रेस , किताबें, नोटबुक, स्टेशनरी के साथ सुबह का पौष्टिक खाना, दूध आदि भी उपलब्ध कराया जाता है। स्कूल में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा का फायदा आस-पास के कामगार तबके के बच्चों को मिल रहा है। इस मंदिर परिसर में चैरिटेबल स्वास्थ्य केंद्र और जांच आदि की सुविधाएं भी हैं।

Credit Source – https://www.amarujala.com/delhi-ncr/gurgaon/shitala-matas-temple-is-resonating-with-cheers-devotees-are-coming-to-get-their-children-shaved-gurgaon-news-c-24-1-gur1002-29020-2024-04-14

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.